
प्रोक्ति : रेखाचित्र छात्रा संख्या: 40इकाई : लू झुलसाती है उम्र : तेरहउपइकाई : ‘ मंगर ‘ समय :45 मिनिट
पाठ्यवस्तु
हट्टा कट्टा शरीर । कमर में भगवा । कंधे पर हल ।
हाथ में पैना ।
आगे आगे बैल का जोड़ा ।
आवाज़ के हहास से ही बैलों को भगाता । मेरे खेत की ओर सुबह सुबह
जाता । जबसे मुझे होश है,
मैंने मंगर को इसी रूप में देखा है ।
पाठ्यचर्या उद्देश्य: रेखाचित्र पढना
रेखाचित्र का आशय समझना
रेखाचित्र का प्रयोग समझना
रेखाचित्र को सार लिखना
शैक्षिक उद्देश्य :ज्ञान: हट्टा-कट्टा, होश, हहास
अभिव्यक्ति: छुट्टी पत्र
अध्ययन क्षेत्र : मेहनत का शोषण
और स्वस्थ्य की समस्याएँ।
समस्या क्षेत्र : स्वास्थ्य एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति
वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अभाव।
उपसमस्या : लगातार कठिन मेहनत
करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ उत्पन्न होती है।
मनोभाव : मेहनत के
अनियंत्रित शोषण के विरुद्ध आवाज़ उठाने की भावना ।
पाठ्यचर्या विश्लेषण
भाषापरक : रेखाचित्र की
भाषा और शैली की अवधारण।
विषयपरक : कठिन मेहनत करनेवाले गरीबियों के
पूर्वधारण :
गरीब मज़दूरों के अवस्था के बारे में छात्रों की पूर्वधारण।
प्रक्रियायें : पूर्वज्ञान जगाना ।
‘मंगर’ रेखाचित्र का
वाचन और अनुकरण वाचन।
नए शब्द।
व्याकरण।
रेखाचित्र का व्याख्या करना।
अनुबन्धकार्य।
सहायक सामग्रियाँ: वाक्यतालिका
पाठ्यपुस्तक
फ्लैशकार्ड
प्रक्रिया
|
प्रतिक्रिया
|
|||||
अनुमानित/
वास्तविक
|
||||||
अध्यापिका आवश्यक शिक्षण
सामग्रियों के साथ कक्षा में प्रवेश करती है। अभिवादन और प्रत्यभिवादन के बाद
श्यामपट कार्य उजित ढंग से करती है।
अध्यापिका छात्रों के
पूर्वज्ञान जगाने केलिए कुछ प्रश्न पूछती है।
i.
क्या आपको रेखाचित्र जानता है ?
ii.
आपके घर में कौन रोज़ काम करने केलिए जाता है ?
iii.
क्या आपको कौन सा काम पसंद है ?
iv.
क्यों हम सब काम केलिए जाते हैं ?
v.
मेहनत करनेवालों के बारे में आपका क्या राय
vi.
है ?
अध्यापिका कहती है कि
आज हम एक रेखाचित्र पढेंगे जिसका नाम है-
‘ मंगर ’ (श्यमपट)
-रामवृक्ष
बेनीपुरी
गतिविधि एक
अध्यापिका पाठ्यवस्तु
का आदर्शवाचन करती है और छात्र अनुकरणवाचन करते हैं।
गतिविधि दो
अध्यापिका लिखित
पाठ्यवस्तु से नएशब्द ढूँढकर इसका अर्थ लिखने को कहती है।
अध्यपिका फ्लैश्कार्ड
द्वारा शब्दों का उच्चारण करती है।
गतिविधि तीन
अध्यापिका छात्रों को
ग्रूपों में बिटाकर एक छट्टी पत्र लिखने की तरीका सिखाती है-
फिर छात्रों को ग्रूपों
में बिठाकर एक छुट्टी पत्र तैयार करने केलिए कहती है।
गतिविधि पाँच
अध्यापिका पाठ्यवस्तु
का विश्लेषण करती है।
पुनरावलोकन
अध्यापिका छात्रों का
पुनरावलोकन केलिए कुछ प्रश्न पूछती है।
i.
मंगर का शरीर कैसा था ?
ii.
उसका कमर और कंधे पर क्या थे ?
iii.
मंगर सुबह कहाँ जाता है ?
iv.
वह कैसे बैलों को भगाता है ?
अनुबंधकार्य:-
गरीबी समस्या के बारे
में एक टिप्पणी तैयार कीजिए।
|
जी हाँ ।
छात्र उत्तर देती है ।
छात्र उत्तर देती है ।
छात्र उत्तर देती है ।
छात्र उत्तर देती है ।
छात्र ध्यान से सुनते
हैं।
छात्र वाचन करते हैं।
छात्र ग्रूपों में
बैटकर अर्थ ढूँढ निकालते हैं।
छात्र ध्यान से सुनते
हैं।
छात्र ग्रूपों में
बैटकर एक छुट्टी पत्र लिखते हैं।
छात्र ध्यान से सुनते
हैं।
हट्टा-कट्टा
भगवा और हल
खेतों में
आवाज़ के हहास से
|
0 Comments:
Post a Comment
Subscribe to Post Comments [Atom]
<< Home